in

अजय देवगन की फिल्म के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका, ‘तानाजी’ का असली वंश न दिखाए जाने का आरोप


बॉलीवुड डेस्क. अजय देवगन स्टारर ‘तानाजी : द अनसंग वॉरियर’ पर नया विवाद खड़ा हो गया है। अखिल भारतीय क्षत्रिय कोली राजपूत संघ ने दिल्ली हाईकोर्ट में फिल्म के खिलाफ याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि डायरेक्टर ओम राउत ने फिल्म में तानाजी के असली वंश को नहीं दिखाया है। उन्होंने कोर्ट से सेंसर बोर्ड को निर्देश देने की अपील की कि फिल्म को सर्टिफिकेट न दिया जाए।

19 दिसंबर को होगी सुनवाई

संघ का दावा है कि फिल्म में तानाजी को मराठा कम्युनिटी का दिखाया गया है, जबकि उनका असली वंश क्षत्रिय महादेव कोली था। याचिका शुक्रवार को कोर्ट के सामने आई। लेकिन पीठासीन न्यायाधीश के अवकाश पर होने की वजह से इस पर सुनवाई नहीं हो सकी। अब इस पर 19 दिसंबर को सुनवाई होगी।

नाम को लेकर हो चुका विवाद

इससे पहले फिल्म के नाम को लेकर विवाद हो चुका है। मराठी जानकारों ने आरोप लगाया था कि मेकर्स ने असली नाम ‘तानाजी’ को तोड़-मरोड़कर ‘तान्हाजी’ के रूप में पेश किया है। हालांकि, इस पर डायरेक्टर ने सफाई देते हुए कहा था, “इतिहास के पन्ने पलटे जाएं तो वहां भी उनका नाम तान्हाजी ही है।”

ओम के मुताबिक, मराठा वॉरियर की फैमिली की ओर से भी जानकारी दी गई थी कि उनका नाम तान्हाजी ही इस्तेमाल किया जाए। फिल्म पुणे के बाहर बने सिंहगढ़ किले की विजय पर आधारित है। जहां मालुसरे की समाधि भी है। समाधि पर जो मूर्ति है, उसके नीचे भी नाम तानाजी नहीं पूरा नाम नरवीर सूबेदार तान्हाजी राव मालुसरे लिखा हुआ है।

अजय देवगन की 100वीं फिल्म

यह अजय देवगन के करियर की 100वीं फिल्म है। ओम राउत के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अजय देवगन के अलावा काजोल, सैफ अली खान, शरद केलकर, ल्यूक केनी और जगतपति बाबू भी अहम भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म अगले साल 10 जनवरी को रिलीज होगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Tanhaji: The Unsung Warrior in new controversy, A Petition filed in Delhi High Court against film

EXCLUSIVE: RD Burman asked him not to copy father Kishore Kumar, reveals Amit Kumar

जब राज कपूर ने जीनत अमान को स्क्रीन टेस्ट में दिए थे सोने के सिक्के, पत्नी को फोन लगाकर कहा- “देखो इस लड़की ने क्या कर दिया”