in

जब राज कपूर ने जीनत अमान को स्क्रीन टेस्ट में दिए थे सोने के सिक्के, पत्नी को फोन लगाकर कहा- “देखो इस लड़की ने क्या कर दिया”


बॉलीवुड डेस्क. साल 1978 में राज कपूर के निर्देशन में बनी ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ ने बॉलीवुड के कई समीकरणों को बदल दिया था। इस फिल्म शोमैन राज कपूर ने अपने समय की ग्लैमर गर्ल जीनत अमान को इरोटिक अंदाजमें बड़े पर्दे पर पेश किया था। सीन्स और सबजेक्ट के चलते यह फिल्म उस दौरान कई विवादों का भी हिस्सा बनी। कुछ समय पहले एक टीवी शो के दौरान एक्ट्रेस ने इस बात का खुलासा किया कि कैसे उन्हें फिल्म में रूपा का रोल मिला। फिल्म में उनके अलावा राज कपूर के भाई शशि कपूर मुख्य भूमिका में थे।

शो के दौरान एक्ट्रेस ने बताया कि जब “मैं और राज जी ‘वकील बाबू’ के लिए शूट कर रहे थे, उस दौरान वे ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की स्क्रिप्ट पर काम कर रहे थे”। उन्होंने बताया कि वे अक्सर ब्रेक्स के दौरान कहानी के बारे में चर्चा करते थे। एक्ट्रेस के अनुसार “वे फिल्म के किरदार रूपा के बारे में ज्यादा सोचते थे और बातचीत के दौरान बेहद गहन तरीके से उसपर बात करते थे। उनका रोल के बारे में बताने के तरीके नेमुझे और जिज्ञासु बना दिया और मैंने रूपा बनने का फैसला कर लिया था”।

राज कपूर ने कहा- देखो इस लड़की ने क्या कर दिया
फिल्मों में ग्लैमर गर्ल का किरदार निभाते निभाते थक चुकीं जीनत रूपा बनना चाहती थीं। एक दिन वे शूट के बाद घाघरा चौली पहनकर और रूपा के किरदार की तरह चेहरे पर टिश्यू पेपर से घाव लगाकर राज कपूर के टैंट में पहुंच गईं। जैसे ही जीनत अंदर पहुंची और गेट पर रुक गईं तो राज ने पूछा कौन हो? तो इसके जवाब में जीनत ने कहा “राज जी से कहना रूपा आई है”। शो के दौरान उन्होंने बताया कि फिल्म में रूपा का किरदार पाने का पूरा मन बना लिया था। फिल्म के लिए कॉस्ट्यूम और जले हुए चेहरे के साथ पहुंची जीनत ने राज को पहली बार में ही हैरत में डाल दिया था। उन्होंने बताया कि “राज ने इसके बाद अपनी पत्नी को फोन कर कहा कि देखो इस लड़की ने क्या कर दिया है”। इसके बाद मिसेज कपूर सोने के सिक्के लेकर एक्ट्रेस को आशीर्वाद देने पहुंच गईं थीं।

तुम मुझे हमेशा सफेद साड़ी में नजर आओगी
लाखों लड़कियों की दिलों की धड़कन देव आनंद जीनत अमान के प्यार में पागल थे, लेकिन एक्ट्रेस ने राज कपूर को चुना। साल 2007 में आई किताब में देव ने बताया है कि वे जीनत को कितना चाहते थे। एक किस्सा उन्होंने लिखा कि वे एक्ट्रेस के प्रति अपने प्यार का इजहार करने वाले थे। दोनों ने तय किया था कि एक पार्टी में मौजूदगी दर्ज कराने के बाद वे होटल ताज में डिनर करने जाएंगे।

देव साहब अपनी किताब में लिखते हैं कि पार्टी के बाद हम वहां जाने वाले थे, लेकिन राज कपूर नशे की हालत में आए और जीनत को अपनी बांहों में भर लिया। इसके जवाब में एक्ट्रेस ने जो रिएक्शन दिया वो हद से ज्यादा था। इतना ही नहीं उन्होंने नशे की हालत में जीनत से कहा “तुमने कहा था कि तुम मझे हमेशा सफेद साड़ी में ही नजर आओगी, लेकिन तुमने वो वादा तोड़ दिया।” उन दिनों देव साहब को यह अफवाह लगती थी कि एक्ट्रेस ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए स्क्रीन टेस्ट देने पहुंची थीं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के सेट पर जीनत अमान का मेकअप करते राज कपूर

अजय देवगन की फिल्म के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका, ‘तानाजी’ का असली वंश न दिखाए जाने का आरोप

तेलंगाना में 7 दिन में मिलेगी फिल्म शूट के लिए परमिशन, सरकार ने दिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरु करने के आदेश