in

विवादों में घिरी ‘फ्रोजन 2’, जापानी कलाकारों के जरिये चोरी-छुपे प्रमोशन कराने का आरोप


हॉलीवुड डेस्क. बॉक्स ऑफिस पर लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही वॉल्ट डिज्नी की एनिमेटेड फिल्म ‘फ्रोजन 2’ विवादों में घिरती नजर आ रही है। फिल्म पर आरोप हैं कि वॉल्ट डिज्नी जापान ने प्रमोशन के लिए ‘मांगा कलाकारों’की सेवाएं लीं थीऔर गुपचुप तरीके से फिल्म का प्रचार कराया था। हालांकि एंटरटेनमेंट कंपनी ने मामले को लेकर माफी मांग ली है और कहा कि ठीक ढंग से कम्यूनिकेशन न होनेके कारण समस्या बढ़ीहै।

जापान में ‘मांगा’ बेहद पॉपुलर आर्टहै। ये लोगजापानी भाषा में चित्रों से सजी कॉमिक्स और नॉवल्स बनातेहैं। इस तरह के काम करने वाले लोगों को ‘मांगा आर्टिस्ट’ कहा जाता है। यहां3000 से ज्यादा मांगा कलाकार हैं।

क्या था मामला

इसकी शुरुआत दिसंबर में हुई जब कुछ यूजर्स को लगा कि सात मांगा आर्टिस्ट एक ही वाक्य के साथ फिल्म का समर्थन कर रहे हैं। यूजर्स ने पाया कि आर्टिस्ट द्वारा फिल्म के किरदारों का चित्र बनाकर ट्विटर पर प्रचार के ढंग में शेयर किया जा रहा है। हाल ही मेंकुछ मांगा कलाकारों ने ट्विटर बताया था कि उन्हें एड एजेंसी ने भुगतान को लेकर कोई भी खुलासा करने के लिए मना किया था। इसके बाद 5 दिसंबर को कंपनी ने मामले को लेकर माफी भी मांगी थी।

बतायाजा रहा हैडिज्नी ने डेंटसु समूह से एक कंपनी को हायर किया है, जिसने मांगा आर्टिस्ट एजेंसी से ट्वीट जारी करने के लिए कहा। डेंटसु समूह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा ए़ड ग्रुप है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


‘Frozen 2’ engulfed in controversy, accusations of covert promotions sought by artists in Japan

Staging freedom of expression

दामाद ने बीमार बेटी से मिलने नहीं दिया तो कोर्ट तक गईं मौसमी, लेकिन वह कोमा में ऐसी गई कि फिर उठ न सकीं