ऑक्सिजन की कमी होगी दुरुस्त, जयपुर पहुंचे 1670 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि ऑक्सिजन को कमी के मद्देनजर 11 मई तक आरएमएससीएल को पांच और 10 लीटर प्रति मिनट क्षमता के कुल 1670 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर प्राप्त हो चुके हैं और शेष भी जल्दी पहुंच जाएंगे।

हाइलाइट्स:

  • वैश्विक ईओआई के माध्यम से 740 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर पहुंचे।
  • निविदा के माध्यम से 285 एवं विभिन्न दानदाताओं से 645 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर मिले।
  • सीआईआई संगठन ने भी 46 ऑक्सिजन कंसंट्रेटर एवं पांच हजार एन-95 मास्क दिये।
  • विदेशों से मंगाए जा रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप के रुप में रुस (Russia) से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर पहुंच गए हैं. रुस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए जा रहे हैं, जिसमें से शेष ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 9,14 और 16 मई को रुस से आने वाली फ्लाइट से आ जाएंगे. चीन से भी इसी माह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खेप जयपुर पहुंच रही है

एसीएस माइंस सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में कमेटी ने किया विदेशों से संपर्क
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूरगामी निर्णय करते हुए 30 अप्रेल को अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में  प्रीतम वी. यशवंत और टीना ढ़ाबी की समिति गठित की. कमेटी को विदेशों से सीधे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात करने के लिए संपर्क साधने के निर्देश दिए. 

1 सप्ताह में ही रंग लाए प्रयास
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के दिशा निर्देशों व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देशन में विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाने के प्रयासों से करीब एक सप्ताह में ही रुस से पहली खेप के रुप में 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो गए हैं.

20 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आएंगे राजस्थान
एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि चीन से 6900 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 15 से 25 मई के बीच प्राप्त हो जाएंगे. इस तरह रुस और चीन से ही 8150 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 25 मई तक जयपुर आ जाएंगे. उन्होंने बताया कि रुस में भारत के एंबेसेडर डीबी वेंकटेश वर्मा और फर्स्ट  सेकेट्री ट्रेड  असीम वोहरा के सहयोग व समन्वय से रुस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तत्काल प्राप्त हो सके हैं. उन्होंने बताया कि अन्य देशों व स्रोतों से भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए संपर्क व समन्वय बनाया गया है और वहां से भी जल्दी ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचने शुरु होने वाले हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *