शहरी क्षेत्रों में मोबाइल यूनिट करेगी जांच; नगर निगम के हर जोन में टीम करेगी टेस्टिंग, तत्काल इलाज भी

  • COVID Testing Madhya Pradesh Update; Shivraj Singh Chouhan Government Launches Mobile Unit

कोलार रोड स्थित मदर टेरेसा स्कूल में वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की कतार।

  • भोपाल से इसकी शुरुआत की जा रही है, 80 स्थानों पर टेस्टिंग

मध्यप्रदेश में अब कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार अब मोबाइल यूनिट शुरू कर दी है। यह जांच टीम सभी शहरी क्षेत्रों में यह काम करेगी। नगर निगम जोन में मोबाइल यूनिट हर जोन में जाकर कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जांच करेगी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मंगलवार को इस संबंध में निर्देश दिए थे।

इसके बाद अब यह आदेश सभी नगर निगम को भेज दिए है। इसकी शुरुआत भोपाल से की गई। उन्होंने बताया कि शहर के 80 इलाकों में जाएगी। मोबाइल यूनिट सभी संदिग्धों के सैंपल लेगी, ताकि कोरोना संक्रमित का समय रहते इलाज किया जा सके। इससे कोरोना पर नियंत्रण के साथ ही मौतों की संख्या को भी कम करने में मदद मिलेगी।

इलाके में दो घंटे रुकेगी
यह यूनिट जोन को केंद्र बनाया गया है। वहां से अलग-अलग क्षेत्रों में जाएगी। लाउड स्पीकर के माध्यम से अनाउंसमेंट करेगी कि अगर किसी को कोरोना की शिकायत है, तो वे तत्काल यहां आकर जांच कराएं। उनकी जांच के साथ ही कोरोना किट भी दी जाएगी। कोविड सहायता केंद्र भी जारी है। सर्दी खांसी जुकाम वालों की मदद की जा रही है। मोबाइल यूनिट से कोरोना को रोकने में मदद मिलेगी। पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल जरूरत के अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

ब्लैक फंगस के लिए सभी जरूरी चीजें जल्द पूरी होंगी
मंत्री ने कहा, “ब्लैक फंगस के लिए जरूरी दवाई की पूरे देश में कमी है। हम उसकी व्यवस्था कर रहे हैं। आपूर्ति हो रही है। एक दो दिन में कमी को दूर कर दिया जाएगा। नेजल एंडोस्कोपी के माध्यम से उसकी जांच हो, ताकि पहले ही उसे पहचाना जा सके। यह पूरे प्रदेश में कर रहे हैं। ऑक्सीजन सप्लाई को स्मार्ट सिटी के माध्यम से पूरे टैंकर की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इसे भरने से लेकर उसके खाली होने तक के समय की मॉनिटरिंग की जा रही है, ताकि जल्द से ही सभी जगह तक समय पर ऑक्सीजन की सप्लाई की सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *